छिपकलियों से पायें छुटकारा सबसे आसान तरीका

छिपकली भगाने के आसान तरीके

बहुत से लोग परेशान है छिपकलियों से आज इस समस्या का हल इस पोस्ट में जानिए

कियों है छिपकली जानलेवा और कैसे आपको नुकसान पंहुचा सकती है

छिपकली या उसकी गंदगी भोजन में गिर जाये तो भोजन जानलेवा हो सकता है| हाल ही में ऐसे बहुत से केस सामने आये है 2018 में कई लोगो की जान जाने की वजह छिपकली का जहर सामने आया है |

गर्मियों के मौसम में कोई ही ऐसा शायद घर हो जो छिपकलियों से छुटा हो। हालांकि वैसे ये हर मौसम में ही पायी जाती हैं, लेकिन गर्मियों के दिनों में तो ये बहुत ज्यादा दिखाई देती हैं।

अगर आप भी परेशान अपने घरों से छिपकली भगाने के लिए काफी जतन कर चुके हैं और आपको राहत नहीं मिली तो आज हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपकी ये सारी टेंशन दूर कर देंगे।

कैसे भगाएं छिपकलियों को अपने घर से ?

यह बहुत ही आसान और कारगर तरीका है | जहाँ कही आपके घर में छिपकली ज्यादातर होती है वहां पानी में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर स्प्रे करें या लहसुन की कलियाँ रख दे या फिर इस स्प्रे को आप amazon से खरीद सकतें है नाम है Lizard Spray यहां जायें | आप ऐसे छिपकलियों को बहुत आसानी से भगा सकतें है |

किचन हमारे घर का वो कोना है जिसे हम किसी भी हालत में अनदेखा नहीं कर सकते. सुबह के एक कप प्याले से लेकर रात के डिनर तक की सारी व्यवस्था यहीं होती है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि किचन में हर सामान सही तरीके से रखा हो ताकि कम समय में ज्यादा काम निपटाया जा सके.  किचन साफ हो और वहां रोशनी का पूरा प्रबंध हो

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय:

1. लहसुन और प्याज

लहसुन की कुछ कलियों को खिड़की और दरवाजों पर टांग दें. इस उपाय से छिपकली आपके घर में नहीं आने पाएंगी.

और दूर रास्सता है सबसे पहले एक बोतल में प्याज के रस के साथ कुछ बूंदें लहसुन के रस की मिला लें। अब आप इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर बोतल को बंद करके अच्छी तरह से हिलाएं।

इसके बाद जहां आपको लगता है कि छिपकली सबसे ज्यादा आती है वहां इस रस को स्प्रे कर दें। इसका छिड़कान करने से छिपकली खुद पे खुद आपके घर में कोसों दूर चली जाएगी।

2. नेप्थलीन बॉल्स

छोटे कीड़े-मकोड़ों को दूर रखने के साथ ही नेप्थलीन बॉल्स के प्रभाव से छिपकलियां भी दूर चली जाती हैं.

3. अंडे का छिलका

छिपकली भगाने का ये सबसे आसान तरीका है. जब भी अंडा फोड़ें उसके छिलके को कूड़ेदान में फेंकने के बजाय उन जगहों पर रख दें जहां छिपकली होने की आशंका सबसे अधिक हो. छिपकलियां, अंडे की गंध से दूर भागती हैं.

4. ठंडा पानी

क्या आपने कभी गौर किया है कि सर्दी के दिनों में छिपकलियां कम नजर आती हैं? ऐसे में जब छिपकली नजर आए तो उस पर ठंडा पानी छिड़क दें. इससे वो भाग जाएंगी.

5. कॉफी पाउडर

कॉफी पाउडर में ये सलाह आपको नहीं देना चाहता था हो सके तो इसे न ही इस्तेमाल करें कियोंकि इससे छिपकलियों की जान जा सकती है, कॉफी पाउडर और कत्थे को मिलाकर एक गाढ़ा घोल बना लें. इसके बाद इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली के होने की आशंका हो. कॉफी और कत्थे की गंध से या तो छिपकली मर जाएगी या फिर भाग जाएगी.

6. काली मिर्च

इसके अलावा आप छिपकलियों को दूर भगाने के लिए काली मिर्च का स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्प्रे को बनाने के लिए आपको काली मिर्च पाउडर को पानी के साथ मिलाकर एक बोतल में भरना है। इसके बाद इस काली मिर्च के पानी को घर के हर कोने में छिड़क दें।

ऐसा करने से भी छिपकलियां घर से दूर रहती है।

यह भी पढ़ें :

Back To Top