सावधान! ऐसे हो सकता है किसी का भी फेसबुक पासवर्ड हैक, बचें

हैकर्स या फिर रोजाना फेसबुक इस्तेमाल करने वाले भी बिना किसी को बताएं उसका पासवर्ड हैक कर सकते हैं, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं आज हम आपको हैक करने के इन तरीकों के साथ ही उनसे ब

हम फेसबुक का इस्तेमाल दुनियाभर के लोगों से कनेक्ट होने के लिए करते है, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो इसका इस्तेमाल गलत इरादों से करते है। हैकर्स या फिर रोजाना फेसबुक इस्तेमाल करने वाले भी बिना किसी को बताएं उसका पासवर्ड हैक कर सकते हैं, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं आज हम आपको हैक करने के इन तरीकों के साथ ही उनसे बचाव का रास्ता भी बताएंगे ताकि आप अपना फेसबुक पासवर्ड हैक होने से बचा सकें:

1.पासवर्ड रिसेट करें
किसी के भी फेसबुक अकाउंट को हैक करने का सबसे आसान तरीका है कि उसके फेसबुक पासवर्ड को रिसेट करें। जो लोग आपके दोस्त है वह यह काम आसानी से कर सकते है।

1.इसके लिए सबसे पहले आपको अपने दोस्त का फेसबुक ईमेल लॉगिन करना होगा। अगर आप नहीं जानते उसका फेसबुक ईमेल तो अपने दोस्त के फेसबुक पेज की कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेंशन सेक्शन में जाएं।

2.इसके बाद, Forgotten your password? पर क्लिक करें और पीड़ित का ईमेल उसमें टाइप करें, उस व्यक्ति का अकाउंट आ जाएगा। इसके बाद This is my account पर क्लिक करें।

3.अगर आप पीड़ित के ईमेल के द्वारा पासवर्ड सेट करेंगे तो यह आपसे पूछेगा, इससे कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए No longer have access to these? पर प्रैस करें।

4.अब यह आपसे पूछेगा How can we reach you? ईमेल में टाइप करें कि आप किसी फेसबुक अकाउंट से जुड़े हुए नहीं है।

5.अब यह आपसे प्रश्न पूछेगा। अगर आप पीड़ित के नजदीकी दोस्त है तो कोई बात नहीं लेकिन अगर उसके बारे में बहुत कुछ नहीं जानते तो एक बढ़िया सा guess कर सकते है। अगर आपका अंदाजा सही बैठता है तो आप पासवर्ड चेंज कर सकते है। अब आपको इस अकाउंट में लॉगिन करने के लिए 24 घंटे का इंतजार करना होगा।

6.अगर आप प्रश्न का पता नहीं लगा पाते तो आप Recover your account with help from friends पर क्लिक करें। यह आपको तीन या पांच दोस्तों का चयन करने देगा।

यह उनको पासवर्ड्स भेजेगा, जिन्हें आप उनसे पूछ सकते है और फिर नेक्स्ट पेज के अंदर टाइप कर सकते है।

7.आप चाहे तो तीन या पांच नकली फेसबुक अकाउंट क्रिएट कर सकते है और अपने दोस्त को उसमें जोड़ सकते है या फिर आप अपने ऐसे तीन से पांच दोस्तों का चयन कर सकते है जो आपको अपना पासवर्ड देने के लिए राजी हो।

खुद को ऐसे बचाएं
1.अपने फेसबुक के लिए एक खास ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करें और उस ईमेल एड्रेस को अपने प्रोफाइल पर न डालें।

2.सिक्योरिटी के लिए जब प्रश्न और उत्तर का चयन करें तो उन्हें कठिन बनाएं। ऐसा इसलिए करें कि कोई उनका अंदाजा न लगा सकें। इसमें अपने न तो अपने पालतू जानवर का नाम, न एनिवर्सिरी और न ही तीसरी क्लास के टीचर का नाम डालें।

3.दोस्तों से अपने अकाउंट को रिकवर करना सीखें। आप तीन दोस्तों का चयन कर सकते है, जिन्हें आप पासवर्ड भेजना चाहते है। इस तरह आप अपने दोस्तों या कॉमन दोस्तों के ग्रुप से खुद को सुरक्षित रख सकते है।

2: Keylogger सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें

Keylogger सॉफ्टवेयर एक ऐसा प्रोग्राम है जो रिकॉर्ड कर सकता है कीबोर्रड के हर स्ट्रोक को रिकॉर्ड कर सकता है जितनी भी बार यूजर इस्तेमाल करता है, वह भी बिना उसे पता चलें। पीड़ित के कंप्यूटर पर इसे आपको खुद डाउनलोड करना होगा। फिर यह ऑटोमेटिकली जब भी कंप्यूटर ऑन होगा की-स्ट्रोक्स को कैप्चर करना शुरू कर देगा और यह बैकग्राउंड में अनडिटेक्टेड रहेगा। इसके बाद यह सॉफ्टवेयर उन सभी की-स्ट्रोक्स की समरी आपको ईमेल के द्वारा भेज देगा जो पीड़ित ने इस्तेमाल किए है।

खुद को ऐसे बचाएं
1.एक फायरवॉल का इस्तेमाल करें। Keyloggers सामान्यत: इंटरनेट के द्वारा जानकारी भेजते है, इसलिए फायरवॉल आपके कंप्यूटर की ऑनलाइन एक्टिविटी को मॉनिटर करेगा और अगर कुछ भी संदेस्पद लगा तो बता देगा।

2.एक पासवर्ड मैनेजर को इंस्टॉल करें। जो कुछ भी आप टाइप करेंगे Keyloggers उसे चुरा नहीं सकेंगे।
3.अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करें। एक बार कंपनी को कुछ भी गड़बड़ी आपके सॉफ्टवेयर में पता चल गई तो वह उसपर एक अपडेट भेजेंगे।

4.पासवर्ड चेंज करें। अगर अब भी आप प्रोटेक्टेड महसूस नहीं करते तो आप हर हफ्ते अपना पासवर्ड बदल सकते है। यह थोड़ा पकाऊ काम लग सकता है, लेकिन ऐसा करने से हैकर्स कोई भी जानकारी नहीं चुरा सकेंगे।

आधिक जानकारी के लिए सबस्क्राइब करना मत भूलें




  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *