स्वस्थ त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स


ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा के अनुसार घर से बाहर निकलते समय सन स्क्रीन लोशन, कोई क्रीम लगानी चाहिए जो हम अधिकतर नहीं करते है। इसको घर से जाने से 10 मिनट पहले लगाना चाहिए। रोज रात को चेहरा साफ़ करके सोना चाहिए, वरना कुछ बीमारी या कुछ इन्फैशन का खतरा रहता है। बाल कभी भी साबुन से नहीं धोने चाहिए इसके लिए आपको शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। अब वो आपकी स्किन पर है कि किस तरह कि स्किन है उसी हिसाब से शैम्पू लेना चाहिए। तीन दिनों में शैम्पू करना चाहिए, इसीलिए ज्यादा हार्ड शैम्पू उसे नहीं करना चाहिए।

चमकती त्वचा के लिए टॉप टिप्स

त्‍वचा को निखारने के कई तरीके हैं, लेकिन इनमें से बेहतर तरीका कौन सा है इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है। कुछ लोगों को त्‍वचा की देखभाल से संबंधित कुछ बातें पता होती हैं, लेकिन वे इनका पालन नहीं करते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी चीज है नींद, हर रोज कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। कुछ लोग 12 बजे सोकर 8 बजे उठते हैं और कुछ 1 बजे सोकर 9 बजे उठते वो तरीका बिलकुल ही गलत है। जल्‍दी सोकर जल्‍दी उठना चाहिए, कोशिश करें कि 10 बजे सोकर सुबह 5 बजे उठें। दूसरी चीज है खानपान, ब्रेकफास्‍ट 9 और 10 बजे के बीच न करें, इसलिए सुबह का नाश्‍ता 7 बजे तक, लंच 1 बजे तक और डिनर 7 से 8 बजे के बीच में कर लेना चाहिए। खाने के बाद 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। नियमित व्‍यायाम बहुत जरूरी है, इससे जो भी हम खाते हैं वह आसानी से पच जाता है। बाहर का तला हुआ खाने से बचें। सुबह का नाश्‍ता बहुत हैवी और रात का खाना बहुत ही हल्‍का होना चाहिए। चमकती त्‍वचा के टॉप टिप्‍स के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए ये वीडियो देखें।

चमकती त्वचा के लिए आहार

स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने की ख्वाहिश हर इंसान की होती है। वातावरण में प्रदूषण की वजह से काफी बदलाव आते हैं, लिहाज़ा, ऐसे वक़्त में अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए जिससे कि वो पहले जैसी नमी से भरपूर, स्वस्थ एवं निखरी हुई सी लगे। जब बात त्वचा की देखभाल और उसको चमकदार बनाने के तरीकों की आती है तो ज्यादातर लोग फेशियल और क्लीनिंग आदि ब्यूटी ट्रीटमेंट का रुख करते हैं। लेकिन, इसके अलावा भी एक ऐसी चीज है जो आपकी त्वचा पर काफी प्रभाव डालती है। आप कैसा आहार ले रहे हैं, इसका काफी असर आपकी त्वचा पर दिखता है। त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको आपके आहार में कुछ खास विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा 3 और 6 आदि की जरूरत होती है। इस वीडियो में हमारी आहार विशेषज्ञ प्रीति पुरी ग्रोवर बता रही हैं कि वो कौन से आहार हैं जिनका सेवन आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होगा।

त्‍वचा के लिए बुरी आदतें

घर से जाने से 10 मिनट पहले लगाना चाहिए। रोज रात को चेहरा साफ़ करके सोना चाहिए, वरना कुछ बीमारी या कुछ इन्फैशन का खतरा रहता है। बाल कभी भी साबुन से नहीं धोने चाहिए इसके लिए आपको शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। अब वो आपकी स्किन पर है कि किस तरह कि स्किन है उसी हिसाब से शैम्पू लेना चाहिए।

त्‍वचा के लिए घरेलू स्‍क्रब

स्किन सुन्दर और मुलायम रखने के लिए स्किन को स्क्रब करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप घर पर भी स्क्रब बना सकते है इसके बारें में बता रही है हमारी ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा। अरहड़ दाल, मूंग दाल, मसूर दाल और चना दाल इसको अच्छी तरह से पिस ले। फिर इसमें चन्दन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को मिक्स कर लेते है। ये स्क्रब आप अपने किचन में भी बना सकते है। रोजाना एक चम्मच पाउडर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती है। जिसकी स्किन ऑयली है वो इसमें ऑरेंज जूस भी डाल सकते है और जिसकी स्किन नॉर्मल है वो रोज वाटर का इस्तेमाल कर सकते है। देखे यह विडियो।

कोल्‍ड के लिए घरेलू उपाए

मौसम बदलने के साथ कोल्‍ड और फ्लू की समस्‍या बढ़ जाती है। कोल्‍ड में दवाओं का प्रयोग अनहेल्‍दी माना जाता है, इसलिए घरेलू नुस्‍खे इसमें बहुत कारगर माने जाते हैं। सबसे अधिक तरल पदार्थों का सेवन कीजिए, 8 आउंस के गिलास में नियमित 8 से 10 गिलास पानी पियें। स्‍पोर्ट्स ड्रिंक, हर्बल टी, फ्रूट ड्रिंक, जिंजर बीयर का सेवन कर सकते हैं। स्‍टीम लीजिए, इसके लिए उबलते हुए पानी के ऊपर सिर ले जाकर धीरे-धीरे सांस लीजिए। स्‍टीम के दौरान ध्‍यान रखें कहीं अधिक गर्मी से नाक न जल जाये। बेडरूम में हृयूमीडिफायर लगाकर भी राहत मिल सकती है। इसके अलावा दरवाजा बंद करके हॉट शॉवर से मिलने वाली नमी से भी कोल्‍ड में राहत मिलती है। नाक की सही तरीके से सफाई भी करें। इसके अलावा कोल्‍ड से राहत पाने के लिए दूसरे घरेलू नुस्‍खों के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें।

मुंहासों के लिए घरेलू नुस्खे

मुंहासों की समस्‍या आपको परेशान कर सकती है, इसके उपचार के लिए दवाओं की बजाय घरेलू नुस्‍खों का प्रयोग अधिक फायदेमंद होता है, क्‍योंकि इसका साइड-इफेक्‍ट नहीं होता। मुंहासों के लिए फ्रिज से कुछ अंगूर निकालकर ग्रैब करें, दो से तीन अंगूर को आधा काटकर अपने चेहरे और गले पर रगड़ें, कुछ देर बाद ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। खीरे का फेसपैक भी लगा सकते हैं, इसके लिए एक खीरा लें और उसे अच्छी तरह मसल दें। अब इसमें पानी और एक चम्मच चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें, चेहरे पर इसे अच्छी तरह लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। मुंहासों के लिए शहद का मास्‍क भी प्रयोग कर सकते हैं। शहद का मास्क चेहरे पर लगाने से पहले गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें जिससे की चेहरे के रोम छिद्र खुल जाएंगे। इसके अलावा दूसरे घरेलू नुस्‍खों के बारे में जानने के लिए इस वीडियो को देखें।

साइनस के लिए घरेलू उपाय

साइनस की समस्‍या बहुत ही कष्‍टदायक होती है, इसके उपचार के लिए दवाओं की बजाय घरेलू नुस्‍खों को आजमान बेहतर है। इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी से भाप लीजिए, इससे साइनस नम हो जाता है, भाप के दौरान गर्म पानी में कुछ बूंदें यूकेलिप्टस या पिपरमिंट तेल की भी डाल सकते हैं। शरीर को हाइड्रेड रखने से भी साइनस नम रहता है। पूरा दिन भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें, कॉफी और शराब के सेवन से बचें, क्यों कि यह डीहाइड्रेशन का कारण बनता है। अधिक मसाले खाएं, सरसों, काली मिर्च, करी, हर्स रेडिश और वसाबी खाने से भी साइनस साफ हो जाता है, ह्युमिडिफायर (वायु को नम रखनेवाला उपकरण) का उपयोग करें। इसके प्रयोग से हवा में नमी रहेगी जो साइनस की समस्या में राहत देगा। सेब का सिरका भी साइनस के उपचार में बहुत मददगार है। इसके सही तरीके से प्रयोग करने की विधि के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए इस वीडियो को देखें।

मुहांसे से निजात पाने के घरेलू उपाय

मुंहासों की समस्‍या एक आम समस्‍या है जो कभी भी हो सकती है, अगर आपके घर में अगले दिन कोई कार्यक्रम है और चेहरे पर एक्‍ने निकल जाये तो यह एक बुरी स्थिति होती है। इस समस्‍या से निजात पाने वाले नुस्‍खे आप घर पर भी आजमा सकते हैं। सफेद टूथपेस्‍ट सबके घर में होता है, इसे मुहांसो पर लगाकर पूरी रात के लिए छोड़ दीजिए, इससे वह गायब हो जायेगा। लहसुन को लेकर इसका रस मुहांसों पर लगा दीजिए, इससे मुहांसे आसानी से दूर हो जायेंगे।

पिम्पल से बचने के लिए त्वचा का कैसे ध्यान रखें

पिंपल यानी मुहांसे एक समस्या् की तरह होते हैं, जो एक बार आते हैं लेकिन इनके दाग कई दिनों तक परेशान करते हैं। इसलिए लोग इससे बचने की कोशिश करते हैं। लेकिन कुछ गलतफहमी के कारण यह कोशिश नाकामयाब होती है, क्योंककि पिंपल से बचाव के लिए अपनाये जाने वाले तरीके सही नहीं होते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि बार-बार फेसवॉश से चेहरा साफ करने से मुंहासों की समस्याी बिलकुल नहीं होगी तो भी वे गलत होते हैं। छोटे बच्चेश धूल-मिट्टी में खेलते हैं फिर भी उनको एक्नेो नहीं होता। इसका सबसे प्रमुख कारण ये है कि एक्ने उम्र होता है। यानी उम्र के एक पड़ाव पर आने के बाद पिंपल्सा निकलेंगे ही। इसलिए अगर बार-बार आप चेहरा धुलेंगे तो फायदा नहीं नुकसान होगा। इसके अलावा अधिक शुगर वाली चीजों का सेवन बिलकुल नहीं करना है। इसके अलावा बाहर का अधिक खाना खाने से बचें। इसके बारे में अधिक जाकारी के लिए ये वीडियो देखें।

बालों को बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्‍खे

बाल अगर लंबे और घने हों तो खूबसूरती में चार चांद अपने आप लग जाता है। यानी लंबे बाल आपका आकर्षण बढ़ाते हैं। बालों को लंबे करने के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकलयुक्‍त उत्‍पादों का प्रयोग करने की बजाय अगर घरेलू नुस्‍खों को आजमाया जाये तो बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ते हैं और ये मजबूत भी बनते हैं। बालों के लिए घरेलू नुस्‍खे आजमाते वक्‍त सबसे पहले प्‍याज का रस लीजिए। इसके लिए प्‍याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए, फिर इसका रस निकाल लीजिए। इस रस को बालों पर अच्‍छी तरह से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। फिर बालों को शैंपू से धो लें। सेब का सिरका भी बालों के लिए फायदेमंद है। बालों को धो लें, फिर एक कप गुनगुने पानी में सेब का सिरका मिलाकर इस पानी से बालों को धुलें। अंडे का मास्‍क भी बालों को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर उपाय है। इस तरीके के दूसरे घरेलू नुस्‍खों के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें।

स्वस्थ बालों के लिए डाइट प्लान

सभी चाहते हैं कि उनके बाल घने और मजबूत हों, इनके लिए स्‍वस्‍थ खानपान का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए ऑलिव ऑयल या ऑलमंड ऑयल से हेयर मसाज करें, इससे बालों को पोषण मिलता है। सिरका, शहद और नींबू लेकर मिला लें और इसे स्‍कैल्‍प पर लगायें, इससे बाल चमकदार और मजबूत होते हैं। केले को शहद के साथ मिक्‍स करके बालों में 10 मिनट तक लगा रहने दें, फिर शैंपू करें, इससे बाल सिल्‍की और नरम हो जायेंगे। सुबह के वक्‍त बनाना शेक पियें, शुगर फ्री या शहद को दूध के साथ प्रयोग करें साथ में बादाम भी डाल सकते हैं। आप इसमें अंडा भी डाल सकते हैं। मांसाहारी सैलमन मछली का सेवन करें, इसमें मौजूद सिल्‍क और सेलेनियम बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। सूखा आलू बुखारा, अंजीर, अखरोट, बादाम जैसे नट्स का सेवन करने से बाल मजबूत होंगे और डैंड्रफ की समस्‍या भी नहीं होगी। इसके साथ एमीनो एसिड युक्‍त सोया पनीर और सोया मिल्‍क ले सकते हैं।

स्‍वस्‍थ हृदय के लिए आहार

एंडो वस्कुलर सर्जन, अथटेमिस के डॉक्टर हसन तेहरानी बता रहे हैं कि एक स्वस्थ दिल के लिए आपको किस प्रकार के आहार का सेवन करना चाहिए। डॉक्टर तेहरानी के मुताबिक आपको अधिक ट्रांस फैट और कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन से दूर रहना चाहिए। और आपको ऑलिव ऑयल और वनस्पति ऑयल में ही खाना पकाना चाहिए। आपको अपने आहार में सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए।

दिल के लिए स्‍वस्‍थ आहार क्‍या है

दिल की सेहत के लिए उचित आहार लेना जरूरी है।आपको हृदय रोग न हो और अगर आपको हृदय रोग हो तो आप कैसा भोजन करें यह जानना बहुत जरूरी है। DASH इटिंग प्लान यानी डायरटी अप्रोचिज टू स्टॉप हायपरटेंशन इटिंग प्लान, भारतीय शाकाहारी भोजन आदि हृदय के लिए बहुत अच्छी है। अगर आपका वजन कम है तो आपका वजन कम है तो आप रोजाना 35 कैलोरी/किलो और अगर आपका वजन अधिक है तो 25 कैलोरी/किलो के हिसाब से भोजन करें। आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन , विटामिन और वसा का सही संतुलन जरूरी।

पतले बालों के लिए घरेलू उपचार

बाल अगर अधिक पतले हो जायें तो इनके कारण बाल झड़ने की संभावना अधिक रहती है। पतले बालों की समस्‍या को घरेलू नुस्‍खों से दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक या दो अंडे लेकर उसे अच्‍छे से फेट लें, गीले बालों पर अंडा लगाकर इसे 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें, गुनगुने पानी और शैम्पू की मदद से अपने बालों को धो लें, हफ्ते में एक से दो बार इस प्रोटीन ट्रीटमेंट का प्रयोग करें। इसके अलावा ऑलिव ऑयल भी इसमें मददगार है। गुनगुने तेल से अपने बालों और स्‍कैल्‍प की मसाज करें, कम से कम 30 से 45 मिनट के लिए इसे छोड़ दें, फिर एक माइल्‍ड शैम्पू का इस्‍तेमाल कर अपने बालों को अच्‍छी तरह से धो लें, आप रात भर भी अपने बालों में तेल लगाकर, फिर अगली सुबह अपने बालों को शैंपू कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल में थोड़ा सा शहद मिलाकर भी आप अपने बालों में इस मिश्रण को लगा सकते हैं।

इसके अलावा दूसरे घरेलू नुस्‍खों के बारे में जानने के लिए इस लॉग इन करें

अपने विचार कमेन्ट बॉक्स में लिखे




  • One Reply to “स्वस्थ त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स”

    1. I simply had to appreciate you once more. I do not know the things I might have created without the actual ways revealed by you concerning my subject matter. Certainly was a very intimidating setting in my circumstances, nevertheless being able to view a new professional form you processed the issue forced me to leap for fulfillment. Now I am happy for the help and in addition, pray you realize what a powerful job that you are accomplishing instructing the rest via a blog. I am certain you haven’t come across any of us.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *