जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो करें इनका सेवन

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो करें इनका सेवन

knee_pain

उम्र बढऩे के साथ ही इंसान के शरीर में तरह तरह की कमजोरी आने लगती है । उनमें से एक है जोड़ों का दर्द अर्थात गठिया । सही खान-पान तथा स्वास्थ्य जीवनशैली की मदद से हम खुद को जोड़ों के दर्द से बचा सकते हैं:

लहसुन : भारत में सदियों से लहसुन का इस्तेमाल खाने में होता आया है । लहसुन का सेवन जोड़ों के दर्द के लिए होता है । अध्ययनों के मुताबिक लहसुन, प्याज और हरा प्याज जोड़ों के दर्द के लिए लाभकारी होते हैं ।

बादाम और बीज : विभिन्न प्रकार के मेवों में विटामिन ई होता है । विशेषकर बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई होता है । कई शोधों से पता चला है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड्स शरीर में सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं । ओमेगा 3 फैटी एसिड्स त्वचा, बाल, दिल और जोड़ों के लिए अच्छे होते हैं । सूर्यमुखी के बीज, अखरोट, बादाम ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का अच्छा स्रोत हैं ।

पपीता : इस पौष्टिक और रसीले फल में कई विटामिन होते हैं । इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी होता है । विटामिन सी न सिर्फ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता  के लिए बढिय़ा है बल्कि जोड़ों के स्वास्थ्य  के लिए भी अच्छा है। पपीते का सेवन हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी है । इसमें सूजन रोकने वाले गुण  होते हैं जो गठिया के कई रूपों से शरीर को दूर रखते हैं ।

joint pain

सेब : रोजाना एक सेब खाना काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है । एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाकर सेवन करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिल सकती है ।
कम करें दर्द निवारक दवाएं :जोड़ों के दर्द में अक्सर लोग दर्द कम करने के लिए दवा का सेवन करते हैं । यदि  जरूरत है तो इसका सेवन किया जा सकता है लेकिन यह समस्या का समाधान नहीं है । यदि दर्द नहीं जाता तो अपने डॉक्टर से सलाह लें ।
कुछ खास कसरतें हैं जिनसे जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है जैसे सैर करना और विभिन्न किस्म की हल्की कसरतें । ऐसी कसरतें किसी विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार ही की जानी चाहिएं ।

Leave a Reply

Back To Top