किस्मत शायरी – किस्मत के पन्नों में छुपी ये शायरी, जरूर पढ़ें

किस्मत शायरी वह शायरी होती है जो हमें हमारी तकदीर से जोड़ती है। इसमें हम अपने भाग्य के बारे में बताते हैं, जो हमें जीवन में मिलता है। यह शायरी हमें हमारी ज़िन्दगी की उधारणी देती है और हमें यह बताती है कि हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं में हमारी किस्मत की भूमिका क्या होती है।

किस्मत शायरी का मूल उद्देश्य हमें बताना होता है कि हमारी किस्मत हमें कहाँ ले जाएगी। यह शायरी हमें बताती है कि जब हम दुखी होते हैं तो किस्मत हमें क्या समर्थन देती है, और जब हम खुश होते हैं तो किस्मत हमारे साथ कैसे होती है।

इस प्रकार की शायरी में अक्सर यह दर्शाया जाता है कि किस्मत हमें उसी दिशा में ले जाती है जिसमें हम जाना चाहते हैं। लेकिन इसमें एक सामान्य बात यह भी है कि किस्मत हमें कभी-कभी वह रास्ता दिखाती है, जिसमें हम जाना नहीं चाहते होते हैं। ऐसी स्थितियों में हमें एक अच्छी किस्मत वाले होने का एहसास होता है।

ज़िन्दगी की किस्मत तो उसी की होती है, जो अपने हाथों से अपनी तक़दीर बनाता है। कुछ लोग कहते हैं कि किस्मत की बात है, लेकिन वो नहीं जानते कि हर किस्मत खुद की हाथों से पलटी जाती है।

मुश्किलों का सामना करना ज़िन्दगी का हिस्सा है, जो हर किसी को नहीं मिलता ये दुनिया में किसी न किसी को फिसलते हुए मिलता है। जब तक लड़कर नहीं हारते हम, किस्मत हमारे साथ होती है दोस्तों।

ज़िन्दगी की किस्मत से हार नहीं मानना चाहिए, हर मुश्किल को पार करके ज़िन्दगी जीना चाहिए। क्योंकि किस्मत तो उसी के साथ होती है, जो दुनिया के हर मुश्किल से लड़ता हुआ खुद की तक़दीर बनाता है।

जिस दिन कोई हार मान लेता है, उस दिन से उसकी किस्मत उससे वेंटिलेटर पर होती है। इसलिए हमेशा हर मुश्किल का सामना करना चाहिए, क्योंकि जीतने का मजा तभी होता है, जब कुछ हासिल करने के लिए किस्मत से लड़ाई देनी पड़ती है।

किस्मत के आगे जीत होती है, जो अपने दम पर दुनिया में रहता है। जब तक आप खुद पर भरोसा नहीं करते, तब तक किस्मत आपके साथ नहीं होती है।

ज़िन्दगी की किस्मत बदलना चाहते हो, तो खुद को बदलो, सोच बदलो, कर्म बदलो। क्योंकि किस्मत तो सिर्फ एक शब्द है, जो उस इंसान के लिए सही होता है, जो खुद की किस्मत खुद बनाता है।

किस्मत की बातें कहते रहो, लेकिन किस्मत को तुम न मिलोगे। जो सामने वाले को मिलता है, उसकी मेहनत और कर्मों का फल होता है।

किस्मत नहीं बदलती एक सुनहरी चांदनी रात में, उसके पीछे छुपे अधिकारों ने तुम्हारी तकदीर बनायी होती है। तुम उन अधिकारों का सामना करो तब देखना, तुम्हारी किस्मत कैसे बदल जाती है।

किस्मत का कुछ असर तो होता है, लेकिन तुम्हारे कर्मों का भी बड़ा हाथ होता है। किस्मत सिर्फ एक बहाना होती है, जो आलसी लोगों के लिए अच्छी होती है।

किस्मत ने जो भी दिया होगा, उसे हासिल करने के लिए मेहनत तो तुमने की होगी। फिर अगर उसने तुम्हारा साथ नहीं दिया, तो उससे जीत हासिल करने की लड़ाई लड़ो।

किस्मत सबकुछ नहीं होती, जिसकी किस्मत साथ नहीं देती, वो खुद अपना भाग्य बनाता है। जब तक अपने कर्मों पर विश्वास है, किस्मत भी उसके साथ रहती है।

जिंदगी में कुछ बातें होती हैं, जो हमारे अधीन नहीं होतीं। किस्मत भी उनमें से होती है, जो बदली नहीं जा सकती है।

जिसकी किस्मत में होता है, वही होता है। लेकिन जिसकी मेहनत और उम्मीद होती है, वह अपनी किस्मत खुद बना सकता है।

शायद किस्मत हमें अपने हिस्से का हिसाब दे जाती हो, लेकिन जिस दिन हम अपने से नहीं हारते, उस दिन किस्मत भी हमारे साथ होती है।

किस्मत चाहे जो भी हो, जब तक हम अपने सपनों को पूरा नहीं करते, हमें अपनी जीवनी में समय बिताना चाहिए। क्योंकि किस्मत उसे ही साथ देती है, जो समय और मेहनत का अच्छा उपयोग करता है।

Kismat Par Aitbar Kisko Hai,

Mil Jaye Khushi Inkaar Kisko Hai,

Kuch Majburiyan Hain Meri Jaan,

Warna Judai Se Pyaar Kisko Hai…..

Read more… Hindi shayari

Leave a Reply