असफलता से मत डरो, सफलता आपके कदमों में होगी

Habits Of Successful People in Hindi

आपका दोस्त सफल होने के कुछ टिप्स लेकर आपके साथ शेयर करने के लिए आज फिर हाजिर है , सबसे पहले मैं आप सबको यह बताना चाहूँगा कि ये टिप्स दुनिया के सफलतम व्यक्तियों द्वारा दिए गए हैं. लोग इस बात का रोना रोते हैं कि मेरी उम्र अधिक हो गयी, मेरा family background उतना अच्छा नहीं है, मेरे पदाई में मन नहीं लगता, अच्छे स्कोर कैसे लेकर आऊं , लेकिन कहीं न कहीं सबके मन में एक सामान्य इच्छा ज़रूर होती है कि कैसे life में successful बनूँ.

हालाँकि लोगों के सफलता का मापदंड अलग अलग होता है. कोई पैसा चाहता है तो कोई शोहरत, कोई अच्छा family life जीना चाहता है तो कोई ऐशोआराम. और कोई हमेशा टॉप करना चाहता है इसमें कुछ लोग सफल हो भी जाते हैं और कुछ नहीं. सफलता हासिल करना उतना आसान नहीं है  इसे हासिल किया जा सकता है.

3 ऐसी बातेंजिनका ध्यान काम की शुरुआत में रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने पर काम सफल होने 
की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

ये है जरुरी 3 बातें 

  1. धैर्य

ये एक गुण होना बहुत जरूरी है। काम के दौरान कभी-कभी तनाव बढ़ जाता है, परेशानियां आती हैं तो उस समय धैर्य बनाए रखना चाहिए। यदि उत्तेजित होकर कोई काम करेंगे तो सफलता दूर हो सकती है। शांत रहेंगे तो सही ढंग से काम कर पाएंगे।

  1. मेहनत

किसी भी काम में सफलता के लिए जरूरी है मेहनत। कभी भी काम की शुरुआत अनमने मन से नहीं करना चाहिए। काम पूरी मेहनत के साथ करेंगे तो सकारात्मक परिणाम मिलेगा।

  1. संयम

कभी-कभी काम में नकारात्मक परिणाम भी हासिल हो सकते हैं, उस परिस्थिति में संयम बनाए रखें। बुरे नतीजों से निराश न होकर, पुन: नई ऊर्जा के साथ काम में जुट जाना चाहिए।


हमेशा बड़ा सोचो :

ज्यादातर लोग अपना goal बहुत ही छोटा set करते हैं और उसे प्राप्त कर खुश हो जाते हैं जबकि कुछ लोग बहुत बड़ा goal पाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन हासिल नहीं कर पाते. इसलिये आप अपना goal काफी सोच समझ कर set करें और बड़ा सोचें. सफल लोग बहुत मेहनती (Hardworking) और समर्पित (Dedicated) होते है । वे जो भी काम करते है उसमे पूरी तरह से ढल जाते है, उसमे पूरी तरह डूब जाते है और यही उनका समर्पण और मेहनती मिज़ाज उन्हें बड़ी सफलता हासिल करने में मदद करता है ।

वे तब तक मेहनत करते रहते है जब तक वे अपने लक्ष्य (Goal) प्राप्त न कर ले यही समर्पण का भाव उन्हें वे सब प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है जिसके वे हकदार है ।

 यह पता लगायें कि आपको क्या करना अच्छा लगता है और उसी काम को करें :

काम यदि आपकी रूचि के अनुसार होता है तो आप उसमे अपना 100 प्रतिशत देते हैं. यदि आप अपना काम अच्छे से करते हैं और इसके बदले आपको कुछ भी नहीं मिलता है तो आप समझिये कि आप सफलता के मार्ग पर अग्रसर हैं.  सफल लोग अपना लक्ष्य साफ़ – साफ़ निर्धारित करते है और वे यह बखूबी जानते है की वह भविष्य में कहा जाना चाहते है, क्या प्राप्त करना चाहते है उन्हें यह कतई पसंद नहीं होता की वे एक भीड़ की तरह इधर – उधर भटकते रहे और जहां किस्मत ले जाए वहां चले । वे उन लोगो की तरह बिलकुल नहीं होते जो बस रास्ते पे चल रहे है और उन्हें इसका बिलकुल भी ज्ञान नहीं है की यह रास्ता उन्हें कहां ले जाएगा ।

अपने जीवन को संतुलित बनाना सीखें :

हमारे जीवन में निरंतर कई तरह की लड़ाईयां चलती रहती हैं; पारिवारिक और व्यवसायिक, शांति और कलह, आदि. हम किसी में निपुण नहीं हो सकते लेकिन इसे हम कैसे handle करते हैं यह हमारी सफलता को सुनिश्चित करती है.

असफलता से मत डरो :

एक प्रसिद्ध उक्ति है कि असफलता का मतलब है कि सफलता का प्रयास पूरे मन से नहीं किया गया. असफलता किसी काम को दुबारा शुरू करना का एक मौका देता है कि उसी काम को और भी अच्छे तरीके से किया जाये

सफलता का दृढ निश्चय करो :

जब आप यह निश्चय करते हैं कि चाहे कुछ भी हो, कितना भी मेहनत करना पड़े हमें अपना goal achieve करना है तो यह संकल्प हमें सफल बनाता है। इस संकल्प को निरंतर बनाये रखना पड़ता है

विवाद से बचें :

आपके दैनिक जीवन में कई तरह के लोग आते हैं. यह बहुत आवश्यक है कि आप लोगों के साथ कैसे deal करते हैं. किसी तरह का विवाद आपके सफलता के पथ का रोड़ा साबित होगा. So, avoid conflicts.

 नए विचारों, नयी योजनायें अपनाने में घबराएँ नहीं :

नए विचार नयी क्रांति को जन्म देती है. नए विचार, नयी योजनायें सफलता की धुरी होते हैं. अपने आप से वादा करे की आप जो भी काम हाथ पर लेंगे उसे ख़तम कर के ही चैन की साँस लेंगे । कभी भी आधे अधूरे काम करने की आदत (Habit) नहीं डालनी है बल्कि हमेशा एक सफल इंसान (Successful person) की तरह मेहनती और संकल्पवान इंसान बनना है । छोटे से छोटा काम भी पूर्णतः समर्पित भाव से करने की आदत डालनी है ।

 अपने सफल होने की क्षमता पर विश्वास रखें :

मन में यह विश्वास ज़रूर होना चाहिए कि मैंने जो सपना देखा है उसे मैं पूरा कर सकता हूँ.

अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक रखें :

जो व्यक्ति अपनी सोच को, अपनी मानसिक दशा को हमेशा positive रखता है उसे सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता. ज्योंहि हम नकारात्मक सोचते हैं हम अपने goal से दूर होते जाते हैं. परिवर्तन के लिए हमेशा तैयार रहे और देखे की इस परिवर्तन से आप क्या लाभ उठा सकते है । हमेशा कम्फर्ट जोन से बाहर जाए और अपने अंदर के दर को ललकारे क्योंकि अगर आप एकबार अपने अंदर के डर को जीत लो गे तो फिर आपको कोई नहीं हरा सकता ।

  • हमेशा सकारात्मक (Positve) रहे और यह ख़याल रखे जो भी हो रहा है अच्छे के लिए ही हो रहा है । (All is Well)

निराशा की कोई भावना आपको रोक नहीं सकती :

कभी- कभी हम जब सफलता की राह पर अग्रसर होते हैं तो कुछ निराशात्मक बातें हमारे सामने आतीं हैं, अगर हम उन बातों पर ध्यान न देकर सिर्फ अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं तो हमें सफलता ज़रूर मिलती है.

 सदैव कड़ी मेहनत की इच्छा बनाये रखें :

सफल होने के लिए आपको एक सामान्य आदमी से ज्यादा काम करना होगा तभी आप टॉप पर पहुँच सकते हो.


अपनी आदतें बदलें अगर आप सचमें सफलता चाहतें हैं 

सफल लोगों की यह बहुत ही खास आदत है की वह अपना दिन एडवांस में ही प्लान कर लेते है, जी हाँ वह अपना पूरा दिन अगली रात ही प्लान कर लेते है की कल क्या – क्या करना है, कौन सा काम ज्यादा इम्पोर्टेंट है, कौन सा काम किस समय करना है और कब तक ख़तम कर लेना है ।

वे यह सब अपनी डायरी में नोट कर लेते है और इनके इस प्लानिंग की वजह से वह अपना दिन प्लान के मुताबिक शुरू और ख़तम करते है जिससे वे अपने समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर पाते है और इस वजह से उनका पूरा दिन ज्यादा सार्थक साबित होता है ।

  • हर रात 5 – 6 ऐसे काम जो आप कल करना चाहते हो उसे अपनी डायरी में लिख ले ।
  • सुबह उठते ही उसमे से जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम है उसे पूरा करने में लग जाए ।
  • हर शाम बैठ के अपने पूरे दिन का विश्लेषण करे की आपने आज जो अपनी डायरी में लिखे थे उसमे से कितने काम किये और कोई काम छूट तो नहीं गया ।

सुबह जल्दी उठें

यह बहुत सारे रिसर्च और स्टडीज में भी साबित हो चुका है की सुबह जल्दी उठने वाले लोग देर से उठने वाले लोगो से मानसिक और शारीरिक रूप से ज्यादा चुस्त और फुर्तीले होते है ।

सुबह जल्दी उठना यह सब Successful people में समान आदत है और यह बहुत ही जबरदस्त कारगर आदत (Habit) है क्योंकि आप जल्दी उठकर ना सिर्फ अपने दिन के Working hour बढ़ा सकते है बल्कि आप एक नयी ताजगी और एनर्जी का एहसास भी प्राप्त कर सकते है ।

अगर आप सिर्फ 1 घंटा जल्दी उठते है तो साल में आपके पास काम करने के लिए अतिरिक्त 365 घंटे होंगे और यह 365 घंटे पूरे दो हफ्ते और तीन दिन एक्स्ट्रा समय हो जायेंगे और इतने समय में आप 4 से 5 नयी चीजें सिख सकते है ।

सफल लोग सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर लग जाते है और जब तक हम अपने काम पर जाते है वे अपना आधा काम भी ख़तम कर लेते है और इस तरह वह अपने समय से आगे चलते है और अच्छे परिणाम हासिल करते है ।

  • आज आप जिस भी समय पर उठते है कल से उससे 1 घंटा जल्दी उठने का अलार्म सेट कर ले ।
  • अलार्म टाइम पे उठने के लिए जब भी अलार्म बजे तब उसे ऑफ करने के बजाय तुरंत अपने बिस्तर से उठ जाए और खुद से कहे सुबह जल्दी उठना बहुत ही जरूरी ही है क्योंकि हर सफल लोग (Successful people) यह करते है और मैं भी एक सफल इंसान (Successful person) बनना चाहता हूँ ।
  • सुबह जल्दी उठकर बिना समय बर्बाद किये अपने काम पर लग जाए ।

अपने दिल की सुने

अगर आपका दिल भी कुछ ऐसी चीज़े करना चाहता है और आप वह चीज़ किसी असफलता (Failure) या लोगो के डर से नहीं कर रहे तो सावधान हो जाइये क्योंकि आपको उस काम को किये बिना न सफलता (Success) प्राप्त होगी और ना ही ख़ुशी (Happiness) मिलेगी ।

अपने आप में देखे ऐसी कौन सी चीज़े है जिसे आप करना पसंद करते है लेकिन किसी दर या संकोच की वजह से नहीं कर पाते चाहे वह पेंटिंग बनाना हो सकता है, चाहे वह लिखना, गाना या पढ़ना हो सकता है या किसी की मदद करना भी हो सकता है तो आपको अब यह ख़याल रखना है की आगे से इस छोटी – छोटी खुशियों को टालना नहीं बल्कि जीना है ।

लोगो की नहीं बल्कि अपने अन्दर की आवाज सुनना है और वही करना है जिसे करने से वाकई में आपको ख़ुशी मिलती है ।

ओरों की मदद करें

आज आपके पास जो भी है उसका थोड़ा हिस्सा जरूरतमंद लोगो के साथ शेयर करे चाहे वह ज्ञान हो सकता है, प्रेम हो सकता है, पैसे हो सकते है या सही मार्गदर्शन भी हो सकता है लेकिन जो भी आपको आपके जरूरियात से ज्यादा लगे उसे जरूर शेयर करे ।

आज से ही छोटी-छोटी मदद करना शुरू कर दे किसी अंधे या भटके हुए को रास्ता दिखाना, किसी गरीब बच्चे को पढाना किसी हारे हुए को प्रोत्साहन देना आप ऐसे बहुत सारे छोटे – छोटे काम कर सकते है जिससे हम लोग मानवता को और मजबूत और सफलता को सही मायनों में महान कार्य बना सकेंगे ।

सफल लोग दूसरों को भी सफल होते हुए देखना चाहते है इसलिए वे सफलता (Success) प्राप्त करने के लिए लोगो को प्रोत्साहित (Encourag) करते है, वे लोगो के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम करते है, वे अपना सारा ज्ञान लोगो को आगे बढ़ाने के लिए उपयोग में लाते है ।

जैसे की Sandeep Maheshwari है जो एक सफल Entrepreneur है और लोगो को भी सफल बनाने के लिए फ्री सेमिनार करते है और ऐसे उन्होंने कही लाखों लोगो को प्रेरित (Inspire) किया है और यही विशिष्ट लक्ष्ण उन्हें सफल व्यक्ति के साथ – साथ महान भी बनाता है ।

एक सच्चा सफल इंसान अपनी सफलता सिर्फ अपने तक नहीं रखता बल्कि वो अपने सफलता के फल अन्य लोगों के साथ भी बांटता है ।

और इसका बेहतरीन उदाहरण है Bill gates जिन्होंने अपनी कमाई हुई सम्पत्ति का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा लोक कल्याण हेतु दान कर दिया है और यही उदारता उन्हें महान साबित करती है ।

Read more

EVERYTHING IS POSSIBLE, Sandeep Maheshwari – Inspirational video in Hindi

Feelings, Inspirational thoughts in Hindi collections

दुनिया के टॉप अमीर लोग जिनके पास कोई डिग्री नहीं है

10 Golden Rules for success Business –>कारोबार सफल बनाने के 10 तरीके

Sakaratmak Soch Kaise Banaye Positive Thinking

8 BIG Reasons You Should Start An Online Business

Why Your Marketing results down And What You Can Do About It.

Writer : RPSingh




  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *