बड़ी खबर: अगर आप करते हैं फेसबुक का इस्तेमाल तो जरूर जानिए!!

टीम डिजिटल। सोशल मीडिया आज के समय में सभी की जिंदगी का एक ऐसा अहम हिस्सा बन गया है। देखा जाए तो अब यह हमारी एक इच्छा बन गई है कि इसके बिना बहुत कुछ खाली खाली लगने लगता है। इसमें फेसबुक एक ऐसा माध्यम है जिससे हम अपने यादगार पलों को शेयर करते है इतना ही नहीं और भी बहुत महत्तवपूर्ण चीजें है जिनको हम फेसबुक पर डाल देते है और ये भूल जाते है कि इसका कोई गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। आईए आज हम आपको बताते है कि किन किन चीजों से आपको नुकसान हो सकता है उनको आप तुरंत हटा दीजिए।

ड्रंक फोटो

आपने अक्सर देखा होगा की लोग रात को बाहर के और पीने के फोटो शेयर करते है लेकिन उस वक्त वो लोग भूल जाते है कि आपका अकाउंट हैक भी हो सकता है। ऐसा होने पर आपकी प्रिवेसी सार्वजनिक हो सकती है। उसको कोई भी देख सकता है हो सकता है कि आपके घरवाले ही देखले।

लोकेशन और हॉलिडे फोटो

आजकल लोग क्या काम करते है कि जैसे ही कहीं घूमने गए तो तुरंत लोकेशन शेयर कर देते है यह बिल्कुल ठीक नहीं है इसका कोई गलत फायदा भी उठा सकता है। आपको बाहर देख कोई आपके घर में भी घुस सकता है। ज्यादातर आप अपने हॉलिडे एयरपोर्ट ऐसे फोटो शेयर करते है लेकिन उससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अपनी एक्स की फोटो

कभी भी आप अपने फेसबुक अकाउंट पर अपने एक्स गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड की फोटो मत शेयर करना ये आपके भविष्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर ऐसा कुछ है तो तुरंत हटा दो। लोग आपके बारे में गलत धारणा बना लेंगे।

अपने बॉस को

आप हमेशा अपने बॉस को अपने फेसबुक अकाउंट से अलग रखिए क्योंकि इससे आपको दिक्कत हो सकती है। अगर आप चाहें तो ट्विटर पर रख सकते है। फेसबुक पर कई ऐसे मामले सामने आए है जिसमें एक पोस्ट से ही लोगों ने अपनी नोकरी तक गवादी है।

मोबाइल नंबर

यह जरूरतों में किसी की भी सबसे अहम चीज होती है। इससे बहुत कुछ गलत हो सकता है क्योकिं आज के समय में इसका मिसयूज आराम से किया जा सकता है। कई साल पहले जब फेसबुक आपका नंबर मांगता था उस समय तो ठीक भी था लेकिन अब अपनी पर्सनल डिटेल में से इसको तुरंत हटा दीजिए।

डेट ऑफ बर्थ

आप यह तो जानते ही होंगे की आज के समय में कोई भी अपनी आईडी का गलत इस्तेमाल नहीं चाहता है। आज के समय में डेट ऑफ बर्थ केवल जन्मदिन की शुभकामनाएं पाने के लिए डाली जाती है अगर जो लोग सिर्फ इसी के लिए डालते है तो उसे तुरंत हटा दीजिए। नहीं तो आपके पर्सनल डिटेल को एक आईडी का रूप देकर गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

फेसबुक पर हुआ ऐसा हादसा,

नई दिल्ली (टीम डिजिटल)। फेसबुक चलाने वाले सभी लोगों को इसको चलाते समय अब बहुत सतर्कता रखनी चाहिए। इसके चलते आजतक बहुत से मामले सामने आए है। ऐसा एक मामला हुआ है जिसमे एक फेसबुक पर हुई दोस्ती दोस्त को भारी पड़ गया। उसी दोस्त ने अपनी दोस्ती को ऐसे निभाया की सब हैरान रह जाएंगे। लगभग 3 महिने पहले खोडा निवासी एक युवक की दोस्ती फेसबुक पर दूसरे युवक से हुई। दोस्ती गहरी होती गई और आपस मुलाकात भी होने लगी।

दूसरा युवक विशाल रावत अपने दोस्त से मिलने उसके घर गया। वहीं उसका दोस्त विशाल के लिए दुकान से कुछ लेने गया और वहा उसे लगभग 15 मिनट लग गई। जैसे ही युवक घर लौटा तो वहा सामान फैला पड़ा था। वहा से जूलरी, लैपटॉप, कैश और अन्य चिजों गायब थी। लगभग डेढ लाख का सामान गायब था। उसके बाद उसने विशाल को फोन किया तो उसने कहा कि उसके जाने के तुरंत बाद ही वह भी वहा से चला गया था।

शक के आधार पर पीड़ित ने विशाल के खिलाफ पुलिस में भी शिकायत की। उसके बाद उसकी तलाश शुरू हो गई थी। उसका फोन बंद होने के कारण ट्रेस भी नहीं हो पा रहा था। इंदिरापुरम सीओ के मुताबिक फोन खुलने पर उसका फोन ट्रेस हुआ और उसकी लोकेशन खोड़ा इलाके में हुई। पुलिस ने उसके पास से लैपटॉप, कुछ ज्वैलरी और कुछ अन्य सामान बरामद किया। पुलिस के मुताबिक वारदात के बाद वह फेसबुक आईडी बंद कर दी थी। वह खोडा में किराए पर रहता था। कंपनी में नौकरी के बाद ठगी शुरू की थी।


अगर आप करते हैं फेसबुक का इस्तेमाल तो जरूर जानिए!! 2017 में होंगे ये बड़े बदलाव!!

इस वक्त दुनिया भर में कितने लोग फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। लेकिन एक रिपोर्ट कहती है कि दुनिया का हर 7वां शख्स Facebook का इस्तेमाल करता है।

इस बीच अगर आप भी Facebook का इस्तेमाल करते हैं तो आने वाले साल यानी 2017 में आपको बहुत कुछ बदला बदला सा नजर आने वाले है।

2017 में Facebook सबसे खास काम करने जा रहा है. Facebook पर फर्जी खबरों को बहुत ज्यादा तूल दी जाती है। ऐसी फर्जी खबरों पर नकेल कसने के लिए मार्क जुकरबर्ग पहले ही अपनी टीम को सचेत रहने के लिए कह चुके हैं।

इसके लिए एक गाइडलाइन तैयार की जाएगी। इसके साथ ही Facebook एक टूल तैयार कर रहा है, जिसके जरिए फर्जी खबरों पर लगाम लगाई जा सकेगी।

दरअसल Facebook अपनी ऐप्लीकेशन में बहुत बड़े बदलाव करने जा रहा है। इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि आने वाले साल Facebook में बहुत सारे नए फीचर्स आने वाले हैं। 2017 में आपको Facebook पर लाइव वीडियो कॉलिंग जैसा फीचर भी मिलेगा। हालांकि Facebook की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई है लेकिन कहा जा रहा है कि आने वाले साल Facebook पर आपको वीडियो कॉलिंग का फीचर भी मिल जाएगा।

फर्जी खबरों पर लगाने लगाने का ऑप्शन आपको न्यूजफीड में ही मिलेगा और आप खुद भी फर्जी खबरों को रोक सकते हैं। इस साल Facebook मैसेंजर में Gif सपोर्ट भी दिया गया है, जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो चुका है। Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मुरीद भी हैं और इसी वजह से वो जार्विस नाम की एक ऐप्लीकेशन पर भी काम कर रहे हैं।

इस ऐप्लीकेशन के लिए हॉलीवुड एक्टर मोर्गन फ्रीमेन ने अपनी आवाज दी है। बताया जा रहा है कि 2017 में Facebook पर आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड शेयर्ड एल्बम फीचर दिया जाएगा। इस फीचर के जरिए आप अलग अलग मौकों पर क्लिक की गई अपनी तस्वीरों को ऑर्गेनाइज कर सकेंगे और एक एल्बम की शक्ल देकर Facebook पर शेयर कर सकेंगे।

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि आने वाले साल मे आपके लिए Facebook बहुत कुछ लाने जा रहा है। इससे पहले Facebook के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग भी कह चुके हैं कि वो फेसबुक को इतना ज्यादा एक्सपेंड कर देना चाहते हैं कि दुनिया का हर शख्स इस ऐप्लीकेशन को इस्तेमाल करे।

इसके साथ ही जुकरबर्ग कह चुके हैं कि आने वाले साल में आपको Facebook पर बहुत कुछ अलग देखने को भी मिल सकता है। तो तैयार रहिए और इंतजार कीजिए साल 2017 का, इस बार आपके लिए मार्क जुकरबर्ग की पोटली में बहुत कुछ है। इसके लिए प्लान तैयार हो चुका है और बस अब ऐलान की ही बारी है। देखना है कि साल 2017 में मार्क जुकरबर्ग अपने Facebook यूजर्स के लिए और क्या नया लाते हैं।

जाने ऐसे  हो सकता है किसी का भी फेसबुक पासवर्ड हैक